ब्रांड समाचार मार्च 2017

Tobacco Plus > News & Blogs

login Sign In

ब्रांड समाचार मार्च 2017


पूर्वांचल में तेजी से बढ़ रहा है बाबा वन

पूर्वांचल में बनारस, गोरखपुर, बलिया, आजमगढ़, मऊ व गाजीपुर आदि जिलों में बाबा वन तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह 50 ग्राम और 200 ग्राम के टिन पैक में उपलब्ध है। उल्लेखनीय है कि पूर्वांचल में कम कीमत वाले जर्दे का काफी चलन है। यहां रत्ना, गोपाल, भोला, हलचल, यूके, जेके व कबीर समेत कई ब्रांड हैं। इतने सारे उत्पादों की पहले से मौजूदगी के बावजूद बाबा वन काफी तेजी के साथ अपनी जगह बना रहा है। यह बाबा का सबसे कम कीमत वाला उत्पाद है। बाजार सूत्रों का कहना है कि पूर्वांचल में बाबा का मजबूत मार्केटिंग नेटवर्क पहले से मौजूद है, इसलिए कंपनी को अपने इस उत्पाद के प्रमोशन में कोई दिक्कत नहींआ रही है।












बिहार में राजनिवास को अच्छा रिस्पांस

बिहार में राजनिवास पान मसाला काफी अच्छा चल रहा है। कंपनी की मार्केटिंग टीम पूर्वांचल में काफी मशक्कत कर रही है। मधेपुरा में महादेव शिवरात्रि मेले में उत्पाद की सैंपलिंग कराई गई। अपने ब्रांड को मजबूती देने के लिए कंपनी ने कई आकर्षक स्कीमें निकाली थी, जिसके विजेताओं को ईनाम दिए जा चुके हैं। 19 फरवरी को बेगूसराय के रंजीत साह और मंटू सिंह ने मोटरसाइकिल जीती, जबकि चंदन पान भंडार साइकिल जीतने में सफल रहा है। इन विजेताओं को कंपनी के टीम हेड अखिलेश झा ने सम्मानित किया।












बहराइच में गोमती व कमला पसंद का वर्चस्व कायम

बहराइच मंडल में गोमती पान मसाला पहले नंबर पर चल रहा है। दूसरे पर कमला पसंद की स्थिति है। इन दोनों के अलावा गिरिराज, दबंग व सर रायल की अच्छी मौजूदगी है। हाल ही में इस मार्केट में राजश्री गोल्ड ने कदम रखा है, जिससे वहां एक नई हलचल पैदा हुई है। राजश्री गोल्ड के आने के बाद गोमती और गिरिराज ने रिटेलरों की दिलचस्पी बढ़ाने के लिए अपने पैकेट में पाऊचों की संख्या 64 से बढ़ा कर 75 कर दी है। बाजार सूत्रों का कहना है कि राजश्री गोल्ड की मार्केटिंग काफी आक्रामक है, जिसके चलते गोमती और गिरिराज को यह फैसला लेना पड़ा है। इस मार्केट में प्रिमियम उत्पादों की बात की जाए तो रजनीगंधा का वर्चस्व बना हुआ है। दूसरे नंबर पर पान विलास है, हालांकि यह रजनीगंधा से काफी पीछे है।





पूर्वांचल की मंडियों में दिलबाग प्लस की अच्छी कटिंग

पिछले डेढ़-दो दशकों से पूर्वांचल की मार्केट में दिलबाग प्लस को कामयाबी मिलनी शुरू हो गई है। मार्केट में उत्पाद को जमाने के लिए कंपनी पहले 5 रूपए में 3 पाऊच दे रही थी। साथ ही कई स्कीमें भी शुरू की गई थीं। यह फंडा कामयाब रहा और दिलबाग प्लस ने अपने पांव जमा लिए हैं। इसकी अच्छी कटिंग हो रही है। इसको देखते हुए कंपनी 5 रूपए में 3 के बजाए अब 2 पाऊच दे रही है।







जीपीआई के राग की बढ़त ने सभी को चौंकाया

गुजरात में जीपीआई के राग की बढ़ती बिक्री ने सभी को चौंका दिया है। काफी कम समय में इसने अपना विस्तार किया है। राग की क्वालिटी इतनी अच्छी है कि प्रिमियम श्रेणी के उत्पाद पसंद करने वाले ग्राहक भी इसे पसंद कर रहे हैं। इस उत्पाद को विस्तार देने के लिए कंपनी को अधिक भार नहीं उठाना पड़ रहा है, क्योंकि राज्य में पहले से ही उसका मजबूत नेटवर्क है। जीपीआई ने राग की क्वालिटी पर भरपूर ध्यान दिया है, जिसके चलते यह लोकप्रिय हो रहा है। मार्केटिंग पक्ष पर भी कंपनी कोई कोर-कसर बाकी नहींछोड़ रही है। रिटेलरों व होलसेलरों के लिए काफी अच्छी स्कीमें दी गई हैं। मसलन एक पैकेट लेने पर कैश कूपन है और कुछ अधिक लेने पर पैकेट भी फ्री दिए जा रहे हैं। इन स्कीमों के चलते रिटेलर व होलसेलर काफी खुश हैं। अन्य ब्रांडों की अपेक्षा उन्हें इसमें ज्यादा फायदा नजर आ रहा है।








महाराष्ट्र में भी लांच होगा गोपाल मुखवास

गुजरात में मुखवास का चलन काफी है। यहां केके प्रोडक्टस भावनगर वालों का गोपाल मुखवास काफी जोरदार तरीके से चल रहा है। अपनी अच्छी क्वालिटी के कारण यह उत्पाद ग्राहकों में लोकप्रिय है। इसकी कामयाबी को देखते हुए कंपनी अब महाराष्ट्र व आसपास के क्षेत्रों में इसे लांच करने की तैयारी कर रही है। केके प्रोडक्टस मुखवास के अलावा भी अन्य कई उत्पाद बना रही है। इनमें प्रिमियम श्रेणी के भुनी धनादाल, भुनी अलसी, गोपाल तल और गोपाल गोल्डेन मुखवास आदि है। यह सभी उत्पाद ग्राहकों में पसंद किए जा रहे हैं।






जयपुर व शेखावटी में पान बहार का डिस्प्ले स्कीम

पान बहार ने ब्रांड प्रमोशन के तहत राजस्थान के जयपुर व शेखावटी में आकर्षक उपहारों के साथ डिस्प्ले व टारगेट स्कीम शुरू किया है। हालांकि यह राज्य का एक जाना पहचाना ब्रांड है। बहरहाल, इसके तहत दुकानदार अगर अपनी दुकान पर पान बहार का 45 दिन तक डिस्प्ले करेंगे तो उन्हें कंपनी पुरस्कृत करेगी। प्रथम पुरस्कार वाशिंग मशीन है, जो पांच लोगों को दिए जाएंगे। दूसरा पुरस्कार माइक्रोवेव 10 लोगों को मिलेंगे जबकि तीसरे पुरस्कार के हकदार 25 लोग होंगे। उन्हें कंपनी डिनर सेट देगी। इसके अतिरिक्त चौथे पुरस्कार के तौर पर 50 लोगों को थ्री पीस मिल्टन कैसरोल सेट और 111 लोगों को पांचवें पुरस्कार में 6 ग्लाससेट के साथ एक ट्रे दिया जाएगा।